KSEB ऑनलाइन बिल भुगतान-बिल देखें, इतिहास, रसीद डाउनलोड, शिकायत संख्या

KSEB ऑनलाइन बिल भुगतान-बिल देखें, इतिहास, रसीद डाउनलोड, शिकायत संख्या

इस पोस्ट में केएसईबी ऑनलाइन बिल भुगतान -रसीद डाउनलोड, बिल देखें, इतिहास, शिकायत, केएसईबी कस्टमर केयर टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर। हम आपको आधिकारिक वेबसाइट, Amazon Pay, Google Pay, PhonePe, Paytm या कई अन्य ऐप्स द्वारा KSEB बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे। आप केएसईबी भुगतान बिल रसीद, बिल डाउनलोड, केएसईबी बिल शिकायत ग्राहक सेवा हेल्पलाइन नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं।

केएसईबी क्या है ? केएसईबी ऑनलाइन बिल भुगतान के बारे में

विषयसूची

KSEB का फुल फॉर्म इसका पूरा नाम केरल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (KSEB) है।

KSEB बिजली बिल नमूना / प्रारूप / खाता संख्या / क्रमांक:

केएसईबी बिजली बिल प्रारूप

केएसईबी बिल भुगतान प्रस्ताव

Amazon Pay, Paytm, Google Pay (GPay), Airtel Payment Bank आदि जैसे किसी भी ऐप द्वारा KSEB बिल भुगतान करने से पहले, कृपया बिजली कैशबैक ऑफ़र देखें। आप बिजली बिल भुगतान पर स्क्रैच कार्ड, कैशबैक या ऑफ़र जीत सकते हैं।

एयरटेल बिल पे ऑफर 

बिजली-बिल-भुगतान-ऑनलाइन-नकद-वापस-प्रस्ताव

फ्रीचार्ज बिल पे ऑफर 

बिजली-बिल-भुगतान-ऑनलाइन-ऑफ़र-paytm.png

 

पेटीएम बिल भुगतान ऑफर 

पेटीएम बिजली बिल भुगतान प्रस्ताव

बिल कैसे देखें/केएसईबी बिल इतिहास की जांच करें

केएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने केरल राज्य बिजली बोर्ड बिल इतिहास को आसानी से ऑनलाइन देखें। यह आपको किसी भी समय और कहीं से भी अपने बिजली बिल इतिहास की जांच करने में सक्षम बनाता है, वह भी बड़ी कतारों में खड़े हुए बिना। अपना बिजली बिल इतिहास देखने के लिए इन चरणों का पालन करें।

  • चरण 1: केएसईबी होम पेज पर जाएं या यहां क्लिक करें
  • http://www.kseb.in/

KSEB बिल भुगतान स्थिति की जाँच करें

  • चरण 2: होमपेज के दाईं ओर उपलब्ध बिल देखें पर क्लिक करें।

केएसईबी ऑनलाइन बिल चेक

  • चरण 3: अपना उपभोक्ता आईडी दर्ज करें,

केएसईबी ऑनलाइन बिल चेक

  • चरण 4: स्थापना संख्या दर्ज करें और सूचीबद्ध कैप्चा दर्ज करें। अगले पृष्ठ पर, केएसईबी बिल इतिहास प्रदर्शित किया जाएगा।

केएसईबी बिल विवरण / बिल रसीद की जांच कैसे करें

केएसईबी बिल डाउनलोड

केएसईबी बिल डाउनलोड करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • चरण 1: केएसईबी होम पेज पर जाएं या
  • http://www.kseb.in/
  • चरण 2: होमपेज के दाईं ओर डाउनलोड भुगतान बिल रसीद पर क्लिक करें  ।
  • चरण 3: अपनी साख के साथ लॉगिन करें
  • चरण 4: सेव/बिल डाउनलोड पर नेविगेट करें
  • चरण 5: अपना बोर्ड विवरण और खाता संख्या दर्ज करें

KSEB ऑनलाइन बिल भुगतान  स्थिति की जाँच करें

केएसईबी बिल स्टेटस चेक के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें: आप केएसईबी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन स्थिति को पेटीएम या किसी भी भुगतान ऐप द्वारा आसान प्रक्रिया से देख सकते हैं

  • चरण 1 : अपना पेटीएम ऐप या कोई भुगतान ऐप खोलें।
  • चरण 2: रिचार्ज और बिल भुगतान पृष्ठ पर जाएं
  • चरण 3: “ केरल राज्य बिजली बोर्ड ‘ और केएसईबी  बोर्ड का चयन करें
  • चरण 4: अपने केएसईबी बिल पर दिया गया उपभोक्ता नंबर दर्ज करें और ‘गो’ पर क्लिक करें।
  • चरण 5: आपका केएसईबी बिजली बिल की स्थिति ऐप स्क्रीन पर उपलब्ध होगी।
  • चरण 6: यहां आप अपना लंबित बिल भुगतान देख सकते हैं
  • चरण 7: यदि आपके पास कोई देय भुगतान है तो भुगतान टैब पर क्लिक करें और बिल संसाधित हो गया है।

केएसईबी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन कैसे भुगतान करें

केएसईबी बिल का त्वरित भुगतान कैसे करें

KSEB आपके KSEB बिल भुगतान करने के लिए कई त्वरित भुगतान विकल्प प्रदान करता है। उपभोक्ता अब बिना किसी लेनदेन शुल्क के बीबीपीएस/यूपीआई/भीम/भारत क्यूआर का उपयोग करके बिल/कोटेशन का ई-भुगतान कर सकते हैं।

  • चरण 1: केएसईबी होम पेज पर जाएं या
  • http://www.kseb.in/

KSEB बिल भुगतान स्थिति की जाँच करें

  • चरण 2: होमपेज के दाईं ओर ऑनलाइन भुगतान पर क्लिक करें।

केएसईबी बिजली बिल भुगतान

  • चरण 3: त्वरित भुगतान पर क्लिक करें

केएसईबी ऑनलाइन बिल चेक

  • चरण 4: इसके बाद, अपना उपभोक्ता आईडी दर्ज करें,

केएसईबी बिल भुगतान

  • चरण 5: स्थापना संख्या और सूचीबद्ध कैप्चा दर्ज करें।
  • चरण 6: अगले पृष्ठ पर, आप केएसईबी बिल त्वरित भुगतान का भुगतान कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से केएसईबी बिजली बिल भुगतान का भुगतान करें: weburl

केएसईबी ऑनलाइन बिल भुगतान

उपभोक्ता केएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केएसईबी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। उपभोक्ता पोर्टल के माध्यम से अपने बिजली बिल का भुगतान कैसे करें, इस बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है। आधिकारिक वेबसाइट द्वारा केएसईबी बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।

  • चरण 1: केएसईबी होम पेज पर जाएं या यहां क्लिक करें-
  • http://www.kseb.in/
  • चरण 2: होमपेज के दाईं ओर ऑनलाइन भुगतान पर क्लिक करें।
  • चरण 3: यहां आप कई विकल्पों द्वारा केएसईबी बिल भुगतान का भुगतान कर सकते हैं।
  • चरण 4: आप केएसईबी त्वरित भुगतान चुन सकते हैं
  • चरण 5: अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने खाते में प्रवेश करें। यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो पंजीकरण पर क्लिक करें और अपनी उपभोक्ता आईडी और स्थापना संख्या का उपयोग करके पंजीकरण करें।
  • स्टेप 6: अपने अकाउंट में साइन इन करने के बाद Pay Bill पर क्लिक करें। आपका बकाया बिल विवरण दिखाई देगा।
  • चरण 7: अपना बिल विवरण सत्यापित करें  >  भुगतान गेटवे चुनें> अपनी पसंदीदा भुगतान पद्धति का उपयोग करके केएसईबी बिल भुगतान ऑनलाइन करने के लिए आगे बढ़ें।

एयरटेल पेमेंट बैंक के माध्यम से केएसईबी ऑनलाइन बिल भुगतान का भुगतान करें

एयरटेल पेमेंट्स बैंक आपको केएसईबी ऑनलाइन बिल भुगतान तेजी से बिल भुगतान ऑनलाइन करने की अनुमति देते हैं। एयरटेल ऐप द्वारा केएसईबी बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।

चरण 1: एयरटेल पेमेंट्स बैंक वेब पेज पर जाएं

चरण 2: ‘बिजली बिल’ अनुभाग पर नेविगेट करें

एयरटेल पेमेंट बैंक के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 3: अपना राज्य चुनें

एयरटेल पेमेंट बैंक के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 4: अपना बिलर चुनें यानी केरल राज्य बिजली बोर्ड

चरण 5: अपना उपभोक्ता नंबर दर्ज करें

स्टेप 6: ‘Fetch Bill’ पर क्लिक करें।

चरण 7: ‘अभी भुगतान करें’ पर क्लिक करें

चरण 8: अपने पंजीकृत सेल नंबर और एमपिन के साथ सुरक्षित रूप से लॉगिन करें

चरण 9: शुल्क का एक तरीका चुनें

चरण 10: भुगतान प्रक्रिया को पूरा करें

अब आप KSEB भुगतान पूरा हो गया है आप अपनी केरल राज्य विद्युत बोर्ड रसीद डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

पेटीएम के माध्यम से ऑनलाइन केएसईबी बिजली बिल भुगतान का भुगतान करें

पेटीएम ऐप द्वारा केएसईबी बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें ।

चरण 1 : अपना पेटीएम ऐप खोलें

चरण 2: रिचार्ज और बिल भुगतान पृष्ठ पर जाएं

पेटीएम के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 3: “राज्य’ और केरल राज्य बिजली बोर्ड का चयन करें

चरण 4: अपने केएसईबी बिल पर दिया गया उपभोक्ता नंबर दर्ज करें और ‘गो’ पर क्लिक करें।

चरण 5: आपका केएसईबी बिजली बिल की स्थिति ऐप स्क्रीन पर उपलब्ध होगी।

चरण 6: अपनी सुविधा के अनुसार केएसईबी भुगतान का तरीका चुनें।

चरण 7: भुगतान टैब पर क्लिक करें और बिल संसाधित हो गया है

पेटीएम उपयोगकर्ताओं को उनके लिए भुगतान के प्रासंगिक तरीके का चयन करने की स्वतंत्रता देता है, जिससे उनके लिए केएसईबी बिल का भुगतान करना आसान हो जाता है। वे निम्नलिखित विकल्पों में से केएसईबी ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपनी भुगतान विधि चुन सकते हैं:

  • डेबिट कार्ड
  • क्रेडिट कार्ड
  • यूपीआई, वॉलेट
  • भुगतान के लिए नेट बैंकिंग।

फोनपे के माध्यम से केएसईबी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करें

केएसईबी ऑनलाइन बिल भुगतान । आप अपने केरल राज्य बिजली बोर्ड के बिजली बिल का भुगतान PhonePe ऐप से भी कर सकते हैं। इस ऐप में आपको कुछ कैशबैक ऑफर्स भी मिल सकते हैं। ऑनलाइन बिल भुगतान केएसईबी की पूरी प्रक्रिया यहां दी गई है। PhonePe ऐप द्वारा KSEB बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।

चरण 1: PhonePe ऐप खोलें

चरण 2: बिजली बिल भुगतान पर क्लिक करें

PhonePe के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 3: अपने सेवा प्रदाता या केरल राज्य बिजली बोर्ड का चयन करें

PhonePe के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 4: अपना कनेक्शन / खाता संख्या दर्ज करें और अपना शहर चुनें

चरण 5: भुगतान के लिए आगे बढ़ें

चरण 6: PhonePe स्क्रैच पाने के लिए भुगतान पूरा करें

चरण 7: कैशबैक राशि रुपये के बीच होगी। 20 से रु. 1000

Google Pay (GPAY) के माध्यम से ऑनलाइन KSEB बिजली बिल भुगतान का भुगतान करें

बहुत से लोग Google Pay या GPay के जरिए KSEB बिल का भुगतान करना चाहते हैं। KSEB Bill Pay करने के लिए हम आपको यहां एक बहुत ही आसान स्टेप बाय स्टेप तरीका बता रहे हैं।

चरण 1: लॉगिन विवरण का उपयोग करके अपने डिवाइस पर Google पे खोलें।

स्टेप 2:  मेन्यू में बिल पेमेंट सेक्शन में जाएं और इलेक्ट्रिसिटी टैब का विकल्प चुनें।

Google Pay के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

 

चरण 3: इसके बाद, केरल राज्य बिजली बोर्ड का चयन करें और फिर अपने उपभोक्ता / खाता संख्या को लिंक करें।

Google Pay के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 4: पृष्ठ निम्नलिखित विवरण प्रदर्शित करेगा:

चरण 5: दी गई सूची में से, सबसे अच्छा भुगतान मोड चुनें और भुगतान भेजें।

चरण 6: भुगतान पूरा होने के बाद सिस्टम एक पुष्टिकरण संदेश देगा।

चरण 7: आप संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले सकते हैं।

अमेज़न पे के माध्यम से ऑनलाइन केएसईबी बिजली बिल भुगतान का भुगतान करें

केएसईबी ऑनलाइन बिल भुगतान बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें ।

स्टेप 1: अपने फोन में अमेज़न पे ऐप खोलें।

अमेज़न के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 2: स्क्रीन के नीचे स्क्रॉल करें, भुगतान बिल मेनू खोजें।

अमेज़न के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 3: अमेज़न पे पेज पर, उस विशिष्ट उपयोगिता पर क्लिक करें जिसके लिए आप भुगतान करना चाहते हैं।

चरण 4: फिर केरल राज्य विद्युत बोर्ड या केएसईबी और वह एजेंसी जिसका भुगतान आप करना चाहते हैं।

अमेज़न के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 5: वांछित कंपनी का चयन करने के बाद, खाता विवरण दर्ज करें और ‘बिल प्राप्त करें’ विकल्प पर टैप करें।

चरण 6: अब और UPI पिन का उपयोग करके बिल का भुगतान करें।

Mobikwik . के माध्यम से केएसईबी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करें

कोई हमेशा वही चुनता है जो उसके लिए सबसे अच्छा हो, इसलिए आपको अपना ऑनलाइन भुगतान प्लेटफॉर्म भी समझदारी से चुनना चाहिए। MobiKwik एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो बहुत आसानी से आपको अपने KSEB बिल का भुगतान और जांच करने देता है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए परेशानी मुक्त अनुभव होता है। आपके KSEB बिल भुगतान स्थिति की जाँच करने की त्वरित प्रक्रिया नीचे दी गई है:

  • चरण 1: MobiKwik वेबसाइट या ऐप खोलें
  • चरण 2: ‘रिचार्ज और बिल भुगतान’ अनुभाग पर जाएं
  • चरण 3: बिजली पर क्लिक करें और  केरल राज्य बिजली बोर्ड या केएसईबी को एक ऑपरेटर के रूप में चुनें
  • चरण 4: खाता विवरण दर्ज करें
  • चरण 5: आप केएसईबी बिल भुगतान की स्थिति देख पाएंगे

केएसईबी ऑनलाइन बिल भुगतान शिकायत संख्या I भुगतान विफलता / रसीद उत्पन्न नहीं / भुगतान करने में असमर्थ

द्वार संपर्क नंबर। ईमेल आईडी
बिलडेस्क 011-4686 9004, 011-4686 9010, 011-4686 9000
Paytm 0120-3888 3888 [email protected]
एचडीएफसी 022 6216 6118, 022 6216 6100 [email protected]

भुगतान गेटवे पर ईमेल भेजते समय कृपया निम्नलिखित विवरण साझा करें

  1. लेन-देन आईडी
  2. बैंक खाता/क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट कॉपी
  3. लेन-देन की तिथि और अनुमानित समय
  4. बैंक का नाम
  5. भुगतान गेटवे जिसके माध्यम से भुगतान शुरू किया गया था
  6. कार्ड के पहले 6 या अंतिम 4 अंक
  7. राशि रुपये में
  8. उपभोक्ता का नाम
  9. बिल खाता संख्या

KSEB ऑनलाइन बिल भुगतान बिल डेस्क हेल्पलाइन नंबर / टोल-फ्री कस्टमर केयर नंबर

कस्टमर केयर सेंटर (24 x 7) 1912, +91 471 2555544 चौबीसों घंटे उपभोक्ताओं की सभी पूछताछ और शिकायतें, 365 दिन

सभी जिला केएसईबी जोन/क्षेत्रीय/मंडल महत्वपूर्ण फोन नंबर/

सभी जिला केएसईबी जोन/क्षेत्रीय/मंडल महत्वपूर्ण फोन नंबर/बिल शिकायत संख्या नीचे दी गई सूची की जांच करें

केएसईबी ऑनलाइन बिल भुगतान अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. बिलर द्वारा भुगतान स्वीकार किए जाने में कितना समय लगेगा?

उत्तर: कुछ बिलर्स लेन-देन पूरा होने के बाद भुगतान स्वीकार करने में अधिकतम 3 कार्यदिवस लेते हैं। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि असुविधा से बचने के लिए भुगतान देय तिथि से कम से कम 3 कार्यदिवस पहले अपने बिलों का भुगतान करें

प्रश्न 2. क्या धनवापसी के लिए बिल भुगतान रद्द किया जा सकता है?

उत्तर: नहीं, आपके द्वारा एक बार किए गए बिल भुगतान को धनवापसी के लिए रद्द नहीं किया जा सकता है।

Q3. मैं बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन क्यों नहीं कर पा रहा हूँ?

उत्तर: कृपया सुनिश्चित करें कि आपने बिल भुगतान करते समय सही प्रमाणीकरण और खाता विवरण दर्ज किया है। कई बार तकनीकी कारणों से देरी हो सकती है। कृपया कुछ समय बाद पुन: प्रयास करें।

प्रश्न4. मेरा भुगतान सफल रहा, लेकिन बिल भुगतान विफल रहा। भुगतान विफलता / रसीद उत्पन्न नहीं / भुगतान करने में असमर्थ 

उत्तर: विफल बिल भुगतान के कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:

  • गलत प्रमाणीकरणकर्ता विवरण जैसे खाता संख्या, ग्राहक आईडी आदि
  • बकाया बिल राशि में विलंब भुगतान शुल्क नहीं जोड़ा गया
  • बिलर की ओर से तकनीकी मुद्दे
  • विफलता के मामले में, धनवापसी स्वचालित रूप से आपके खाते में संसाधित हो जाएगी। धनवापसी की शेष राशि तत्काल होगी, जबकि अन्य भुगतान विधियों का उपयोग करके किए गए भुगतानों के लिए धनवापसी में आपके बैंक की नीति के आधार पर 2-4 कार्यदिवस लग सकते हैं।
  • कुछ बिलर्स भुगतान रसीद की पुष्टि करने के लिए लेन-देन की तारीख से 3 कार्यदिवस तक का समय लेते हैं।
  • यदि 3 व्यावसायिक दिनों के बाद भी भुगतान स्वीकार नहीं किया गया है, तो लेन-देन रद्द कर दिया जाएगा और धनवापसी स्वचालित रूप से आपके खाते में संसाधित हो जाएगी।

प्रश्न5. मुझे अपने बिल भुगतान पृष्ठ पर BBPS लोगो क्यों दिखाई देता है?

उत्तर: चूंकि बिलर भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) प्रणाली का हिस्सा है, इसलिए बिल भुगतान स्क्रीन पर एक बीबीपीएस लोगो दिखाई देता है।

  • BBPS भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की पहल है। यह ग्राहकों को इंटरऑपरेबल बिल भुगतान सेवाओं को सक्षम बनाता है और तत्काल भुगतान की पुष्टि प्रदान करता है
  • एनपीसीआई, केंद्रीय इकाई के रूप में, बीबीपीएस के माध्यम से किए गए लेनदेन से संबंधित समाशोधन और निपटान गतिविधियां भी करता है, जिससे ग्राहकों का विश्वास और अनुभव बढ़ता है।

प्रश्न6. मैं बिलर द्वारा प्रदान किए गए संकल्प से खुश नहीं हूं, क्या मैं शिकायत कर सकता हूं ?

उत्तर: हां, आप बीबीपीएस (भारत बिल भुगतान प्रणाली) के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

  • कृपया अपना बीबीपीएस संदर्भ संख्या दर्ज करें, समस्या कोड का चयन करें, समस्या का वर्णन करें और  इस लिंक पर शिकायत दर्ज करें
  • बीबीपीएस नंबर आपके ऑर्डर पर ऑर्डर विवरण पृष्ठ पर पाया जा सकता है। आप एक बीबीपीएस संदर्भ संख्या के लिए केवल एक शिकायत दर्ज करा सकते हैं

प्रश्न7. बीबीपीएस मुद्दे के समाधान में कितना समय लगता है?

उत्तर: कृपया   अपनी शिकायत की स्थिति की जांच के लिए इस लिंक का उपयोग करें। आपकी शिकायतों का समाधान एनपीसीआई द्वारा नियुक्त परिचालन इकाइयों द्वारा किया जाता है और एसएलए 4-7 कार्य दिवसों के बीच होता है

  • कृपया ध्यान दें कि अमेज़न इन शिकायतों पर ध्यान नहीं देता है और शिकायत के हल होने पर कोई सूचना नहीं भेजेगा

इस केएसईबी ऑनलाइन बिल भुगतान पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद । अब तक अगर कोई समस्या है तो कृपया हमें नीचे कमेंट करके बताएं।

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