Ndmc बिजली बिल भुगतान-बिल देखें, इतिहास, रसीद डाउनलोड, शिकायत संख्या

एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान-बिल देखें, इतिहास, रसीद डाउनलोड, शिकायत संख्या

इस पोस्ट में एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान – रसीद डाउनलोड, बिल देखें, इतिहास, शिकायत, एनडीएमसी कस्टमर केयर टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर। हम आपको आधिकारिक वेबसाइट, Amazon Pay, Google Pay, PhonePe, Paytm या कई अन्य ऐप्स द्वारा Ndmc बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे। आप एनडीएमसी भुगतान बिल रसीद, बिल डाउनलोड, एनडीएमसी बिल शिकायत ग्राहक सेवा हेल्पलाइन नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं।

एनडीएमसी क्या है ? एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान के बारे में

विषयसूची

एनडीएमसी का फुल फॉर्म इसका मतलब नई दिल्ली नगर समिति (एनडीएमसी) है।

एनडीएमसी बिजली बिल नमूना / प्रारूप / खाता संख्या / क्रमांक:

एनडीएमसी बिल भुगतान प्रस्ताव

Amazon Pay, Paytm, Google Pay (GPay), Airtel Payment Bank आदि जैसे किसी भी ऐप द्वारा Ndmc बिल का भुगतान करने से पहले, कृपया बिजली कैशबैक ऑफ़र देखें। आप बिजली बिल भुगतान पर स्क्रैच कार्ड, कैशबैक या ऑफ़र जीत सकते हैं।

एयरटेल बिल पे ऑफर 

बिजली-बिल-भुगतान-ऑनलाइन-नकद-वापस-प्रस्ताव

फ्रीचार्ज बिल पे ऑफर 

बिजली-बिल-भुगतान-ऑनलाइन-ऑफ़र-paytm.png

 

पेटीएम बिल भुगतान ऑफर 

पेटीएम बिजली बिल भुगतान प्रस्ताव

एनडीएमसी बिल इतिहास को बिल कैसे देखें/जांचें

एनडीएमसी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने नई दिल्ली नगर समिति बिल इतिहास को आसानी से ऑनलाइन देखें। यह आपको किसी भी समय और कहीं से भी अपने बिजली बिल इतिहास की जांच करने में सक्षम बनाता है, वह भी बड़ी कतारों में खड़े हुए बिना। अपना बिजली बिल इतिहास देखने के लिए इन चरणों का पालन करें।

  • चरण 1: एनडीएमसी होम पेज पर जाएं या यहां क्लिक करें https://www.ndmc.gov.in/
  • चरण 2: होमपेज के दाईं ओर उपलब्ध बिल देखें पर क्लिक करें।
  • चरण 3: अपना उपभोक्ता आईडी दर्ज करें,
  • चरण 4: स्थापना संख्या दर्ज करें और सूचीबद्ध कैप्चा दर्ज करें। अगले पृष्ठ पर, Ndmc बिल इतिहास प्रदर्शित किया जाएगा।

एनडीएमसी बिल विवरण / बिल रसीद की जांच कैसे करें

एनडीएमसी बिल डाउनलोड

एनडीएमसी बिल डाउनलोड करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • चरण 1: एनडीएमसी होम पेज या https://www.ndmc.gov.in/ पर जाएं ।

एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान

  • चरण 2: होमपेज के दाईं ओर डाउनलोड भुगतान बिल रसीद पर क्लिक करें  ।
  • चरण 3: अपनी साख के साथ लॉगिन करें
  • चरण 4: सेव/बिल डाउनलोड पर नेविगेट करें
  • चरण 5: अपना बोर्ड विवरण और खाता संख्या दर्ज करें

एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान  स्थिति की जाँच करें

एनडीएमसी बिल स्थिति की जांच के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें: आप पेटीएम द्वारा एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन स्थिति की जांच कर सकते हैं या आसान प्रक्रिया द्वारा किसी भी भुगतान ऐप की जांच कर सकते हैं।

  • चरण 1 : अपना पेटीएम ऐप या कोई भुगतान ऐप खोलें।
  • चरण 2: रिचार्ज और बिल भुगतान पृष्ठ पर जाएं
  • चरण 3: “ नई दिल्ली नगर समिति ‘ और एनडीएमसी  बोर्ड का चयन करें
  • चरण 4: अपने एनडीएमसी बिल पर दिया गया उपभोक्ता नंबर दर्ज करें और ‘गो’ पर क्लिक करें।
  • चरण 5: आपकी एनडीएमसी बिजली बिल स्थिति ऐप स्क्रीन पर उपलब्ध होगी।
  • चरण 6: यहां आप अपना लंबित बिल भुगतान देख सकते हैं
  • चरण 7: यदि आपके पास कोई देय भुगतान है तो भुगतान टैब पर क्लिक करें और बिल संसाधित हो गया है।

एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन कैसे करें

एनडीएमसी बिल का त्वरित भुगतान कैसे करें

एनडीएमसी आपके एनडीएमसी बिल का भुगतान करने के लिए कई त्वरित भुगतान विकल्प प्रदान करता है। उपभोक्ता अब बिना किसी लेनदेन शुल्क के बीबीपीएस/यूपीआई/भीम/भारत क्यूआर का उपयोग करके बिल/कोटेशन का ई-भुगतान कर सकते हैं।

  • चरण 1: एनडीएमसी होम पेज या https://www.ndmc.gov.in/ पर जाएं ।
  • चरण 2: होमपेज के दाईं ओर ऑनलाइन भुगतान पर क्लिक करें।
  • चरण 3: त्वरित भुगतान पर क्लिक करें
  • चरण 4: इसके बाद, अपना उपभोक्ता आईडी दर्ज करें,
  • चरण 5: स्थापना संख्या और सूचीबद्ध कैप्चा दर्ज करें।
  • चरण 6: अगले पेज पर, आप एनडीएमसी बिल त्वरित भुगतान का भुगतान कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान का भुगतान करें:

https://www.ndmc.gov.in/

एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान

उपभोक्ता एनडीएमसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। उपभोक्ता पोर्टल के माध्यम से अपने बिजली बिल का भुगतान कैसे करें, इस बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है। आधिकारिक वेबसाइट द्वारा एनडीएमसी बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।

  • चरण 1: एनडीएमसी होम पेज पर जाएं या यहां क्लिक करें- https://www.ndmc.gov.in/
  • चरण 2: होमपेज के दाईं ओर ऑनलाइन भुगतान पर क्लिक करें।
  • चरण 3: यहां आप कई विकल्पों द्वारा एनडीएमसी बिल भुगतान का भुगतान कर सकते हैं।
  • चरण 4: आप एनडीएमसी त्वरित भुगतान चुन सकते हैं
  • चरण 5: अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने खाते में प्रवेश करें। यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो पंजीकरण पर क्लिक करें और अपनी उपभोक्ता आईडी और स्थापना संख्या का उपयोग करके पंजीकरण करें।
  • स्टेप 6: अपने अकाउंट में साइन इन करने के बाद Pay Bill पर क्लिक करें। आपका बकाया बिल विवरण दिखाई देगा।
  • चरण 7: अपना बिल विवरण सत्यापित करें  >  भुगतान गेटवे चुनें > अपनी पसंदीदा भुगतान पद्धति का उपयोग करके एनडीएमसी बिल भुगतान ऑनलाइन करने के लिए आगे बढ़ें।

एयरटेल पेमेंट बैंक के माध्यम से एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान का भुगतान करें

एयरटेल पेमेंट्स बैंक आपको एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान तेजी से बिल भुगतान ऑनलाइन करने की अनुमति देते हैं। एयरटेल ऐप द्वारा एनडीएमसी बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।

चरण 1: एयरटेल पेमेंट्स बैंक वेब पेज पर जाएं

चरण 2: ‘बिजली बिल’ अनुभाग पर नेविगेट करें

एयरटेल पेमेंट बैंक के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 3: अपना राज्य चुनें

एयरटेल पेमेंट बैंक के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 4: अपना बिलर चुनें यानी नई दिल्ली नगर समिति

चरण 5: अपना उपभोक्ता नंबर दर्ज करें

स्टेप 6: ‘Fetch Bill’ पर क्लिक करें।

चरण 7: ‘अभी भुगतान करें’ पर क्लिक करें

चरण 8: अपने पंजीकृत सेल नंबर और एमपिन के साथ सुरक्षित रूप से लॉगिन करें

चरण 9: शुल्क का एक तरीका चुनें

चरण 10: भुगतान प्रक्रिया को पूरा करें

अब आपका Ndmc भुगतान पूरा हो गया है आप अपनी नई दिल्ली नगर समिति की रसीद को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

पेटीएम के माध्यम से एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करें

पेटीएम ऐप द्वारा एनडीएमसी बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें ।

चरण 1 : अपना पेटीएम ऐप खोलें

चरण 2: रिचार्ज और बिल भुगतान पृष्ठ पर जाएं

पेटीएम के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 3: “राज्य’ और नई दिल्ली नगरपालिका समिति का चयन करें

चरण 4: अपने एनडीएमसी बिल पर दिया गया उपभोक्ता नंबर दर्ज करें और ‘गो’ पर क्लिक करें।

चरण 5: आपकी एनडीएमसी बिजली बिल स्थिति ऐप स्क्रीन पर उपलब्ध होगी।

चरण 6: अपनी सुविधा के अनुसार एनडीएमसी भुगतान का तरीका चुनें।

चरण 7: भुगतान टैब पर क्लिक करें और बिल संसाधित हो गया है

पेटीएम उपयोगकर्ताओं को उनके लिए भुगतान के प्रासंगिक तरीके का चयन करने की स्वतंत्रता देता है, जिससे उनके लिए अपने एनडीएमसी बिल का भुगतान करना आसान हो जाता है। वे उपलब्ध निम्नलिखित विकल्पों में से एनडीएमसी ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपनी भुगतान विधि चुन सकते हैं:

  • डेबिट कार्ड
  • क्रेडिट कार्ड
  • यूपीआई, वॉलेट
  • भुगतान के लिए नेट बैंकिंग।

फोनपे के माध्यम से एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करें

एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान । आप PhonePe ऐप से भी अपने नई दिल्ली नगर समिति के बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। इस ऐप में आपको कुछ कैशबैक ऑफर्स भी मिल सकते हैं। यहां ऑनलाइन बिल भुगतान एनडीएमसी की पूरी प्रक्रिया दी गई है। PhonePe ऐप द्वारा एनडीएमसी बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।

चरण 1: PhonePe ऐप खोलें

चरण 2: बिजली बिल भुगतान पर क्लिक करें

PhonePe के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 3: अपने सेवा प्रदाता या नई दिल्ली नगर समिति का चयन करें

PhonePe के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 4: अपना कनेक्शन / खाता संख्या दर्ज करें और अपना शहर चुनें

चरण 5: भुगतान के लिए आगे बढ़ें

चरण 6: PhonePe स्क्रैच पाने के लिए भुगतान पूरा करें

चरण 7: कैशबैक राशि रुपये के बीच होगी। 20 से रु. 1000

Google पे (GPAY) के माध्यम से एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करें

बहुत से लोग Google Pay या GPay के माध्यम से Ndmc बिल का भुगतान करना चाहते हैं। Ndmc Bill Pay करने के लिए हम आपको यहां एक बहुत ही आसान स्टेप बाय स्टेप तरीका बता रहे हैं।

चरण 1: लॉगिन विवरण का उपयोग करके अपने डिवाइस पर Google पे खोलें।

स्टेप 2:  मेन्यू में बिल पेमेंट सेक्शन में जाएं और इलेक्ट्रिसिटी टैब का विकल्प चुनें।

Google Pay के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

 

चरण 3: इसके बाद, नई दिल्ली नगर समिति का चयन करें और फिर अपने उपभोक्ता/खाता संख्या को लिंक करें।

Google Pay के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 4: पृष्ठ निम्नलिखित विवरण प्रदर्शित करेगा:

चरण 5: दी गई सूची में से, सबसे अच्छा भुगतान मोड चुनें और भुगतान भेजें।

चरण 6: भुगतान पूरा होने के बाद सिस्टम एक पुष्टिकरण संदेश देगा।

चरण 7: आप संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले सकते हैं।

अमेज़ॅन पे के माध्यम से एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करें

एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें ।

स्टेप 1: अपने फोन में अमेज़न पे ऐप खोलें।

अमेज़न के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 2: स्क्रीन के नीचे स्क्रॉल करें, भुगतान बिल मेनू खोजें।

अमेज़न के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 3: अमेज़न पे पेज पर, उस विशिष्ट उपयोगिता पर क्लिक करें जिसके लिए आप भुगतान करना चाहते हैं।

चरण 4: फिर नई दिल्ली नगर समिति या एनडीएमसी और वह एजेंसी जिसका भुगतान आप करना चाहते हैं।

अमेज़न के माध्यम से बिजली बिल भुगतान

चरण 5: वांछित कंपनी का चयन करने के बाद, खाता विवरण दर्ज करें और ‘बिल प्राप्त करें’ विकल्प पर टैप करें।

चरण 6: अब और UPI पिन का उपयोग करके बिल का भुगतान करें।

Mobikwik . के माध्यम से एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करें

कोई हमेशा वही चुनता है जो उसके लिए सबसे अच्छा हो, इसलिए आपको अपना ऑनलाइन भुगतान प्लेटफॉर्म भी समझदारी से चुनना चाहिए। MobiKwik एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो बहुत आसानी से आपको अपने एनडीएमसी बिल का भुगतान और जांच करने देता है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए परेशानी मुक्त अनुभव होता है। आपके एनडीएमसी बिल भुगतान की स्थिति की जांच करने की त्वरित प्रक्रिया नीचे दी गई है:

  • चरण 1: MobiKwik वेबसाइट या ऐप खोलें
  • चरण 2: ‘रिचार्ज और बिल भुगतान’ अनुभाग पर जाएं
  • चरण 3: बिजली पर क्लिक करें और  एक ऑपरेटर के रूप में नई दिल्ली नगर समिति या एनडीएमसी चुनें
  • चरण 4: खाता विवरण दर्ज करें
  • चरण 5: आप एनडीएमसी बिल भुगतान की स्थिति देख पाएंगे

एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान शिकायत संख्या I भुगतान विफलता / रसीद उत्पन्न नहीं / भुगतान करने में असमर्थ

द्वार संपर्क नंबर। ईमेल आईडी
बिलडेस्क 011-4686 9004, 011-4686 9010, 011-4686 9000
Paytm 0120-3888 3888 [email protected]
एचडीएफसी 022 6216 6118, 022 6216 6100 [email protected]

भुगतान गेटवे पर ईमेल भेजते समय कृपया निम्नलिखित विवरण साझा करें

  1. लेन-देन आईडी
  2. बैंक खाता/क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट कॉपी
  3. लेन-देन की तिथि और अनुमानित समय
  4. बैंक का नाम
  5. भुगतान गेटवे जिसके माध्यम से भुगतान शुरू किया गया था
  6. कार्ड के पहले 6 या अंतिम 4 अंक
  7. राशि रुपये में
  8. उपभोक्ता का नाम
  9. बिल खाता संख्या

एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान बिल डेस्क हेल्पलाइन नंबर / टोल-फ्री कस्टमर केयर नंबर

अपने एनडीएमसी बिल शिकायत संख्या के संबंध में 1533 पर कॉल करें ।

समस्त जिला एनडीएमसी जोन/क्षेत्रीय/मंडल महत्वपूर्ण फोन नंबर/

सभी जिला एनडीएमसी जोन/क्षेत्रीय/मंडल महत्वपूर्ण फोन नंबर/बिल शिकायत संख्या नीचे सूची देखें

एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

स्थायी/अस्थायी विद्युत कनेक्शन की स्वीकृति के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

निर्धारित आवेदन पत्र पर उपभोक्ता से अनुरोध।

उपभोक्ता का आईडी प्रमाण

कानूनी अधिभोग का प्रमाण (कोई एक)

नवीनतम भुगतान किए गए गृह कर रसीद की प्रति।

पंजीकृत बिक्री विलेख की प्रति।

नवीनतम भुगतान किए गए हाउस टैक्स रसीद की प्रति के साथ लाइसेंस डीड/लीज एग्रीमेंट/रेंट एग्रीमेंट/लैंड लोड की एनओसी की प्रति।

इन्हें एनडीएमसी की वेबसाइट यानी  http://ccb.ndmc.gov.in:6702/NewConnection/init.do?stype=e  से डाउनलोड किया जा सकता है और किसी भी स्पष्टीकरण के लिए आवेदक  011-23340634 ,  011-24105953 पर संपर्क कर सकता है ।


कितने समय के भीतर विद्युत कनेक्शन स्वीकृत किया जाता है?

(ए) अस्थायी बिजली कनेक्शन 3 दिनों के भीतर, आवेदक के प्रदान किए गए दस्तावेज जमा किए जाते हैं।
(बी) स्थायी नया विद्युत कनेक्शन 8 दिनों के भीतर, आवेदक के प्रदान किए गए दस्तावेज जमा किए जाते हैं।

 

क्या उपभोक्ता को पुराने मौजूदा क्षतिग्रस्त एलटी सर्विस केबल को बदलने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता है?

हां, अगर इसे उपभोक्ता के अनुरोध पर बदला जा रहा है।


अगर मुझे अनधिकृत बिजली टैपिंग का पता चलता है, तो मुझे कहां रिपोर्ट करनी चाहिए?

एनडीएमसी कॉल सेंटर ->  49993555 ।

कार्यालय ईई (डी/एन) ->  011-23340634 ,  +91-7290067065

कार्यालय ईई (डी/एस) -> 011-24105953 ,  +91-9810751644

कार्यालय ईई (कॉमल।) -> +91-9811255211 ।


बिजली कनेक्शन के अनधिकृत विस्तार या बिजली चोरी और ओवरलोडिंग के लिए क्या दंडात्मक कार्रवाई पर विचार किया गया है?

ओवरलोडिंग और अनधिकृत विस्तार के लिए, खपत शुल्क का 50% @ दुरुपयोग शुल्क लगाया जाता है, और चोरी के लिए पुलिस कार्रवाई शुरू की जाएगी।


क्या घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दरें अलग-अलग हैं?

हाँ


घरेलू इलेक्ट्रिक टैरिफ और कमर्शियल इलेक्ट्रिसिटी टैरिफ में क्या अंतर है?

घरेलू हल किया गया ऊर्जा शुल्क
0-200 इकाइयां 20 रुपये/किलोवाट/माह 325/paisa/ KWh
201-400 इकाइयां 20 रुपये/किलोवाट/माह 460/paisa/ KWh
401-800 इकाइयां 20 रुपये/किलोवाट/माह 600/paisa/ KWh
801-1200 इकाइयां 20 रुपये/किलोवाट/माह 675/paisa/ KWh
1200 . से ऊपर 20 रुपये/किलोवाट/माह 800/paisa/KWh
गैर घरेलू
10 किलोवाट तक 75 रुपये/किलोवाट/माह 760 paisa/KWh
10KW से अधिक कम और 100KW तक 90Rs./KVAMonth 805paisa/KVAh

घरेलू और वाणिज्यिक टैरिफ एनडीएमसी की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं:-  https://ndmc.gov.in/home/TARIFF_SCHEDULE.pdf


अस्थायी और स्थायी विद्युत कनेक्शन को डिस्कनेक्ट करने के मानदंड क्या हैं?

उपभोक्ता से अनुरोध।

वैधता की पुष्टि करने वाली स्वीकृति की समाप्ति।

उपभोक्ता का आईडी प्रूफ।

नवीनतम भुगतान बिजली बिल।

बिजली बिल का भुगतान नहीं करना।


अस्थायी बिजली कनेक्शन और स्थायी बिजली कनेक्शन के खिलाफ सुरक्षा जमा की वापसी के लिए क्या मानदंड हैं? (उपभोक्ता से अनुरोध)

सुरक्षा जमा की मूल रसीद।

बिजली बिल के नवीनतम भुगतान की रसीद।

उपभोक्ता का आईडी प्रूफ।

Q1. बिलर द्वारा भुगतान स्वीकार किए जाने में कितना समय लगेगा?

उत्तर: कुछ बिलर्स लेन-देन पूरा होने के बाद भुगतान स्वीकार करने में अधिकतम 3 कार्यदिवस लेते हैं। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि असुविधा से बचने के लिए भुगतान देय तिथि से कम से कम 3 कार्यदिवस पहले अपने बिलों का भुगतान करें

प्रश्न 2. क्या धनवापसी के लिए बिल भुगतान रद्द किया जा सकता है?

उत्तर: नहीं, आपके द्वारा एक बार किए गए बिल भुगतान को धनवापसी के लिए रद्द नहीं किया जा सकता है।

Q3. मैं बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन क्यों नहीं कर पा रहा हूँ?

उत्तर: कृपया सुनिश्चित करें कि आपने बिल भुगतान करते समय सही प्रमाणीकरण और खाता विवरण दर्ज किया है। कई बार तकनीकी कारणों से देरी हो सकती है। कृपया कुछ समय बाद पुन: प्रयास करें।

प्रश्न4. मेरा भुगतान सफल रहा, लेकिन बिल भुगतान विफल रहा। भुगतान विफलता / रसीद उत्पन्न नहीं / भुगतान करने में असमर्थ 

उत्तर: विफल बिल भुगतान के कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:

  • गलत प्रमाणीकरणकर्ता विवरण जैसे खाता संख्या, ग्राहक आईडी आदि
  • बकाया बिल राशि में विलंब भुगतान शुल्क नहीं जोड़ा गया
  • बिलर की ओर से तकनीकी मुद्दे
  • विफलता के मामले में, धनवापसी स्वचालित रूप से आपके खाते में संसाधित हो जाएगी। धनवापसी की शेष राशि तत्काल होगी, जबकि अन्य भुगतान विधियों का उपयोग करके किए गए भुगतानों के लिए धनवापसी में आपके बैंक की नीति के आधार पर 2-4 कार्यदिवस लग सकते हैं।
  • कुछ बिलर्स भुगतान रसीद की पुष्टि करने के लिए लेन-देन की तारीख से 3 कार्यदिवस तक का समय लेते हैं।
  • यदि 3 व्यावसायिक दिनों के बाद भी भुगतान स्वीकार नहीं किया गया है, तो लेन-देन रद्द कर दिया जाएगा और धनवापसी स्वचालित रूप से आपके खाते में संसाधित हो जाएगी।

प्रश्न5. मुझे अपने बिल भुगतान पृष्ठ पर BBPS लोगो क्यों दिखाई देता है?

उत्तर: चूंकि बिलर भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) प्रणाली का हिस्सा है, इसलिए बिल भुगतान स्क्रीन पर एक बीबीपीएस लोगो दिखाई देता है।

  • BBPS भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की पहल है। यह ग्राहकों को इंटरऑपरेबल बिल भुगतान सेवाओं को सक्षम बनाता है और तत्काल भुगतान की पुष्टि प्रदान करता है
  • एनपीसीआई, केंद्रीय इकाई के रूप में, बीबीपीएस के माध्यम से किए गए लेनदेन से संबंधित समाशोधन और निपटान गतिविधियां भी करता है, जिससे ग्राहकों का विश्वास और अनुभव बढ़ता है।

प्रश्न6. मैं बिलर द्वारा प्रदान किए गए संकल्प से खुश नहीं हूं, क्या मैं शिकायत कर सकता हूं ?

उत्तर: हां, आप बीबीपीएस (भारत बिल भुगतान प्रणाली) के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

  • कृपया अपना बीबीपीएस संदर्भ संख्या दर्ज करें, समस्या कोड का चयन करें, समस्या का वर्णन करें और  इस लिंक पर शिकायत दर्ज करें
  • बीबीपीएस नंबर आपके ऑर्डर पर ऑर्डर विवरण पृष्ठ पर पाया जा सकता है। आप एक बीबीपीएस संदर्भ संख्या के लिए केवल एक शिकायत दर्ज करा सकते हैं

प्रश्न7. बीबीपीएस मुद्दे के समाधान में कितना समय लगता है?

उत्तर: कृपया   अपनी शिकायत की स्थिति की जांच के लिए इस लिंक का उपयोग करें। आपकी शिकायतों का समाधान एनपीसीआई द्वारा नियुक्त परिचालन इकाइयों द्वारा किया जाता है और एसएलए 4-7 कार्य दिवसों के बीच होता है

  • कृपया ध्यान दें कि अमेज़न इन शिकायतों पर ध्यान नहीं देता है और शिकायत के हल होने पर कोई सूचना नहीं भेजेगा

इस एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद । अब तक अगर कोई समस्या है तो कृपया हमें नीचे कमेंट करके बताएं।

एनडीएमसी बिजली बिल भुगतान , एनडीएमसी बिल भुगतान, एनडीएमसी बिल इतिहास, एनडीएमसी बिल भुगतान ऑनलाइन, एनडीएमसी बिल रसीद, एनडीएमसी बिल दृश्य, एनडीएमसी बिल डाउनलोड, एनडीएमसी शिकायत संख्या, एनडीएमसी ग्राहक सेवा संख्या, एनडीएमसी बिजली बिल, एनडीएमसी ऑनलाइन बिल भुगतान, एनडीएमसी ऑनलाइन शिकायत, एनडीएमसी भुगतान इतिहास, एनडीएमसी भुगतान रसीद, एनडीएमसी त्वरित भुगतान, एनडीएमसी टोल-फ्री नंबर, एनडीएमसी बिल भुगतान

Leave a Comment