TNEB ऑनलाइन भुगतान-बिल देखें, इतिहास, रसीद डाउनलोड, शिकायत संख्या

TNEB ऑनलाइन भुगतान-बिल देखें, इतिहास, रसीद डाउनलोड, शिकायत संख्या

टीएनईबी क्या है ? TNEB ऑनलाइन भुगतान के बारे में

विषयसूची

TNEB का फुल फॉर्म इसका पूरा नाम तमिलनाडु इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (TNEB) है। तमिलनाडु बिजली बोर्ड (TNEB के रूप में संक्षिप्त) तमिलनाडु सरकार, भारत के स्वामित्व वाली एक बिजली उत्पादन और वितरण कंपनी है। यह तत्कालीन तमिलनाडु विद्युत बोर्ड के उत्तराधिकारी के रूप में विद्युत अधिनियम (2003) की धारा 131 के तहत एक विनियमित एकाधिकार के रूप में बनाया गया था। यह उपभोक्ताओं की संख्या (21.3 मिलियन) के मामले में देश का सबसे बड़ा राज्य विद्युत बोर्ड (एसईबी) है। 31 मार्च 2010 तक)।

TNEB बिजली बिल नमूना / प्रारूप / खाता संख्या / क्रमांक:

TNEB बिजली बिल नमूना / प्रारूप / खाता संख्या / क्रमांक:

TNEB बिल भुगतान प्रस्ताव

Amazon Pay, Paytm, Google Pay (GPay), Airtel Payment Bank आदि जैसे किसी भी ऐप द्वारा TNEB बिल भुगतान करने से पहले कृपया बिजली कैशबैक ऑफ़र की जांच करें। आप बिजली बिल भुगतान पर स्क्रैच कार्ड, कैशबैक या ऑफ़र जीत सकते हैं।

TNEB ऑनलाइन भुगतान प्रस्ताव

TNEB ऑनलाइन भुगतान पेटीएम ऑफ़र

 

TNEB ऑनलाइन भुगतान-कैश-बैक-ऑफ़र-एयरटे

टीएनईबी ऑनलाइन भुगतान | TNEB बिल भुगतान स्थिति की जाँच करें

TNEB बिल स्थिति की जाँच के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें: आप TNEB बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन स्थिति को paytm या किसी भी भुगतान ऐप द्वारा आसान प्रक्रिया से देख सकते हैं

  • चरण 1 : अपना पेटीएम ऐप या कोई भुगतान ऐप खोलें।
  • चरण 2: रिचार्ज और बिल भुगतान पृष्ठ पर जाएं
  • चरण 3: “ तमिलनाडु बिजली बोर्ड ‘ और TNEB  बोर्ड का चयन करें
  • चरण 4: अपने TNEB बिल पर दिया गया उपभोक्ता नंबर दर्ज करें और ‘Go’ पर क्लिक करें।
  • चरण 5: आपकी TNEB बिजली बिल स्थिति ऐप स्क्रीन पर उपलब्ध होगी।
  • चरण 6: यहां आप अपना लंबित बिल भुगतान देख सकते हैं
  • चरण 7: यदि आपके पास कोई देय भुगतान है तो भुगतान टैब पर क्लिक करें और बिल संसाधित हो गया है।

आधिकारिक वेबसाइट द्वारा TNEB बिल भुगतान स्थिति की जाँच करें :

चरण 1:  तमिलनाडु बिजली बोर्ड (TNEB) के   होम पेज या  https://www.tangedco.gov.in/ पर जाएं।

चरण 2:  होमपेज के शीर्ष मेनू पर  बिलिंग सेवा पर  क्लिक करें ।

स्टेप 3:  अब  बिल स्टेटस पर क्लिक करें।

चरण 4: अपनी बिल स्थिति जानने के लिए अपना विवरण दर्ज करें

TNEB-बिल-भुगतान-स्थिति-जाँच-दर-आधिकारिक-वेबसाइट

  • क्षेत्र चुनें:
  • सेवा संख्या: ( *कृपया सेवा संख्या दर्ज करें जैसा कि दिखाया गया है उदाहरण के लिए 121 5 5 को 121 005 5 के रूप में दर्ज करना होगा)
  • मोबाइल नंबर:

चरण 5:  सूचीबद्ध कैप्चा दर्ज करें।

चरण 6: आगे बढ़ें पर क्लिक करें।

TNEB बिजली बिल भुगतान का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें

TNEB बिल का त्वरित भुगतान कैसे करें

TNEB आपके TNEB बिल का भुगतान करने के लिए कई त्वरित भुगतान विकल्प प्रदान करता है। उपभोक्ता अब बिना किसी लेनदेन शुल्क के बीबीपीएस/यूपीआई/भीम/भारत क्यूआर का उपयोग करके बिल/कोटेशन का ई-भुगतान कर सकते हैं।

चरण 1: तमिलनाडु बिजली बोर्ड (TNEB) के होम पेज या https://www.tangedco.gov.in/ पर जाएं।

चरण 2: होमपेज के शीर्ष मेनू पर बिलिंग सेवा पर क्लिक करें ।

TNEB-बिल-त्वरित-भुगतान

स्टेप 3: अब क्विक पे पर क्लिक करें

चरण 4: इसके बाद, क्षेत्र कोड के साथ अपना तमिलनाडु बिजली बोर्ड (TNEB)  उपभोक्ता संख्या दर्ज करें।

तमिलनाडु विद्युत बोर्ड (TNEB) उपभोक्ता संख्या

तमिलनाडु विद्युत बोर्ड (TNEB) क्षेत्र कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें- https://www.tnebnet.org/qwp/kyr

चरण 5: मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी (वैकल्पिक) दर्ज करें।

चरण 5: सूचीबद्ध कैप्चा दर्ज करें।

चरण 6: अगले पृष्ठ पर, आप TNEB बिल त्वरित भुगतान का भुगतान कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से TNEB बिजली बिल भुगतान का भुगतान करें: https://www.tangedco.gov.in/

TNEB ऑनलाइन भुगतान

उपभोक्ता टीएनईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टीएनईबी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। उपभोक्ता पोर्टल के माध्यम से अपने बिजली बिल का भुगतान कैसे करें, इस बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है। आधिकारिक वेबसाइट द्वारा TNEB बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।

चरण 1:  तमिलनाडु बिजली बोर्ड (TNEB) के   होम पेज या  https://www.tangedco.gov.in/ पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर, आप TNEB ऑनलाइन भुगतान के लिए दो विकल्प देख सकते हैं

  • पंजीकरण के साथ TNEB ऑनलाइन भुगतान करें
  • पंजीकरण के बिना TNEB भुगतान

पे-टीएनईबी-बिजली-बिल-भुगतान-के माध्यम से-आधिकारिक-वेबसाइट

चरण 4: आप TNEB ऑनलाइन भुगतान के लिए कोई एक विकल्प चुन सकते हैं ।

(नोट: पंजीकरण के बिना टीएनईबी ऑनलाइन भुगतान के लिए कृपया उपरोक्त पैराग्राफ देखें- टीएनईबी बिल का त्वरित भुगतान कैसे करें)

चरण 5:  पंजीकरण के साथ ऑनलाइन भुगतान पर क्लिक करें

चरण 6: अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपने खाते में लॉग इन करें। यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो पंजीकरण पर क्लिक करें और अपनी उपभोक्ता आईडी और स्थापना संख्या का उपयोग करके पंजीकरण करें।

स्टेप 6: अपने अकाउंट में साइन इन करने के बाद Pay Bill पर क्लिक करें। आपका बकाया बिल विवरण दिखाई देगा।

चरण 7: अपना बिल विवरण सत्यापित करें  >  भुगतान गेटवे चुनें > अपनी पसंदीदा भुगतान पद्धति का उपयोग करके TNEB बिल भुगतान ऑनलाइन करने के लिए आगे बढ़ें।

एयरटेल पेमेंट बैंक के माध्यम से टीएनईबी ऑनलाइन भुगतान का भुगतान करें

एयरटेल पेमेंट्स बैंक आपको ऑनलाइन टीएनईबी ऑनलाइन भुगतान तेजी से बिल भुगतान करने की अनुमति देते हैं। एयरटेल ऐप द्वारा TNEB बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।

चरण 1: एयरटेल पेमेंट्स बैंक वेब पेज पर जाएं

चरण 2: ‘बिजली बिल’ अनुभाग पर नेविगेट करें

एयरटेल पेमेंट बैंक के माध्यम से TNEB ऑनलाइन भुगतान

चरण 3: अपना राज्य चुनें

एयरटेल पेमेंट बैंक के माध्यम से बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन

चरण 4: अपना बिलर चुनें यानी तमिलनाडु बिजली बोर्ड

चरण 5: अपना उपभोक्ता नंबर दर्ज करें

स्टेप 6: ‘Fetch Bill’ पर क्लिक करें।

चरण 7: ‘अभी भुगतान करें’ पर क्लिक करें

चरण 8: अपने पंजीकृत सेल नंबर और एमपिन के साथ सुरक्षित रूप से लॉगिन करें

चरण 9: शुल्क का एक तरीका चुनें

चरण 10: भुगतान प्रक्रिया को पूरा करें

अब आपका TNEB भुगतान पूरा हो गया है आप अपनी तमिलनाडु बिजली बोर्ड बिजली बिल भुगतान रसीद को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

पेटीएम के माध्यम से टीएनईबी बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करें

पेटीएम ऐप द्वारा TNEB बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें ।

चरण 1 : अपना पेटीएम ऐप खोलें

चरण 2: रिचार्ज और बिल भुगतान पृष्ठ पर जाएं

चरण 3: “राज्य’ और तमिलनाडु बिजली बोर्ड का चयन करें

चरण 4: अपने TNEB बिल पर दिया गया उपभोक्ता नंबर दर्ज करें और ‘Go’ पर क्लिक करें।

चरण 5: आपकी TNEB बिजली बिल स्थिति ऐप स्क्रीन पर उपलब्ध होगी।

चरण 6: अपनी सुविधा के अनुसार TNEB भुगतान का तरीका चुनें।

चरण 7: भुगतान टैब पर क्लिक करें और बिल संसाधित हो गया है

पेटीएम उपयोगकर्ताओं को उनके लिए भुगतान के प्रासंगिक तरीके का चयन करने की स्वतंत्रता देता है, जिससे उनके लिए अपने TNEB बिल का भुगतान करना आसान हो जाता है। वे उपलब्ध निम्नलिखित विकल्पों में से TNEB ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपनी भुगतान विधि चुन सकते हैं:

  • डेबिट कार्ड
  • क्रेडिट कार्ड
  • यूपीआई, वॉलेट
  • भुगतान के लिए नेट बैंकिंग।

PhonePe के माध्यम से TNEB बिजली बिल भुगतान का ऑनलाइन भुगतान करें

टीएनईबी ऑनलाइन भुगतान । आप अपने तमिलनाडु बिजली बोर्ड के बिजली बिल का भुगतान PhonePe ऐप से भी कर सकते हैं। इस ऐप में आपको कुछ कैशबैक ऑफर्स भी मिल सकते हैं। यहां ऑनलाइन बिल भुगतान TNEB की पूरी प्रक्रिया दी गई है। PhonePe ऐप द्वारा TNEB बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।

चरण 1: PhonePe ऐप खोलें

चरण 2: बिजली बिल भुगतान पर क्लिक करें

फोनपे द्वारा टीएनईबी ऑनलाइन भुगतान

चरण 3: अपने सेवा प्रदाता या तमिलनाडु बिजली बोर्ड का चयन करें

चरण 4: अपना कनेक्शन / खाता संख्या दर्ज करें और अपना शहर चुनें

चरण 5: भुगतान के लिए आगे बढ़ें

चरण 6: PhonePe स्क्रैच पाने के लिए भुगतान पूरा करें

चरण 7: कैशबैक राशि रुपये के बीच होगी। 20 से रु. 1000

Google पे (GPAY) के माध्यम से TNEB बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करें

बहुत से लोग TNEB बिल का भुगतान Google Pay या GPay के माध्यम से करना चाहते हैं। TNEB Bill Pay करने के लिए हम आपको यहां एक बहुत ही आसान स्टेप बाय स्टेप तरीका बता रहे हैं।

चरण 1: लॉगिन विवरण का उपयोग करके अपने डिवाइस पर Google पे खोलें।

स्टेप 2:  मेन्यू में बिल पेमेंट सेक्शन में जाएं और इलेक्ट्रिसिटी टैब का विकल्प चुनें।

Google पे या gpay द्वारा TNEB ऑनलाइन भुगतान

चरण 3: इसके बाद, तमिलनाडु बिजली बोर्ड का चयन करें और  फिर अपने उपभोक्ता / खाता संख्या को लिंक करें।

चरण 4: पृष्ठ निम्नलिखित विवरण प्रदर्शित करेगा:

चरण 5: दी गई सूची में से, सबसे अच्छा भुगतान मोड चुनें और भुगतान भेजें।

चरण 6: भुगतान पूरा होने के बाद सिस्टम एक पुष्टिकरण संदेश देगा।

चरण 7: आप संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले सकते हैं।

TNEB बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन Amazon Pay के माध्यम से करें

TNEB ऑनलाइन भुगतान बिल भुगतान के लिए इन आसान चरणों का पालन करें ।

स्टेप 1: अपने फोन में अमेज़न पे ऐप खोलें।

चरण 2: स्क्रीन के नीचे स्क्रॉल करें, भुगतान बिल मेनू खोजें।

अमेज़न पे द्वारा TNEB ऑनलाइन भुगतान

चरण 3: अमेज़न पे पेज पर, उस विशिष्ट उपयोगिता पर क्लिक करें जिसके लिए आप भुगतान करना चाहते हैं।

चरण 4: फिर तमिलनाडु बिजली बोर्ड  या TNEB और वह एजेंसी जिसका भुगतान आप करना चाहते हैं।

चरण 5: वांछित कंपनी का चयन करने के बाद, खाता विवरण दर्ज करें और ‘बिल प्राप्त करें’ विकल्प पर टैप करें।

चरण 6: अब और UPI पिन का उपयोग करके बिल का भुगतान करें।

Mobikwik . के माध्यम से TNEB बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन भुगतान करें

कोई हमेशा वही चुनता है जो उसके लिए सबसे अच्छा हो, इसलिए आपको अपना ऑनलाइन भुगतान प्लेटफॉर्म भी समझदारी से चुनना चाहिए। MobiKwik एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो बहुत आसानी से आपको अपने TNEB बिल का भुगतान और जांच करने देता है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए परेशानी मुक्त अनुभव होता है। आपके TNEB बिल भुगतान की स्थिति की जांच करने की त्वरित प्रक्रिया नीचे दी गई है:

  • चरण 1: MobiKwik वेबसाइट या ऐप खोलें
  • चरण 2: ‘रिचार्ज और बिल भुगतान’ अनुभाग पर जाएं
  • चरण 3: बिजली पर क्लिक करें और तमिलनाडु बिजली बोर्ड या टीएनईबी को एक ऑपरेटर के रूप में चुनें
  • चरण 4: खाता विवरण दर्ज करें
  • चरण 5: आप TNEB बिल भुगतान की स्थिति देख पाएंगे

TNEB ऑनलाइन भुगतान शिकायत संख्या I भुगतान विफलता / रसीद उत्पन्न नहीं / भुगतान करने में असमर्थ

है मैं एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस 2000 . तक नि: शुल्क
2001 और ऊपर बिल राशि का 0.65% (अधिकतम सीमा रु. 35/-)
TNEB ऑनलाइन भुगतान II गेटवे संपर्क विवरण (शिकायत के मामले में)
द्वार संपर्क नंबर। ईमेल
बिलडेस्क 011-4686 9004, 011-4686 9010, 011-4686 9000
एचडीएफसी 022 6216 6118, 022 6216 6100 [email protected]
Paytm 0120-3888 3888 [email protected]
भुगतान गेटवे पर ईमेल भेजते समय कृपया निम्नलिखित विवरण साझा करें
1. लेन-देन आईडी
2. लेन-देन की तिथि और अनुमानित समय
3. बैंक खाता/क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट कॉपी
4. बैंक का नाम
5. कार्ड के पहले 6 या अंतिम 4 अंक
6. भुगतान गेटवे जिसके माध्यम से भुगतान शुरू किया गया था
7. राशि रुपये में
8. बिल खाता संख्या
9. उपभोक्ता का नाम
यदि भुगतान गेटवे द्वारा यह पुष्टि की जाती है कि आपका भुगतान सफल हो गया है तो कृपया 24 घंटे या छुट्टियों के मामले में 48 घंटे के लिए रसीद की प्रतीक्षा करें।
असफल लेनदेन के लिए कृपया अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क करें।

TNEB ऑनलाइन भुगतान बिल हेल्पलाइन नंबर / टोल-फ्री कस्टमर केयर नंबर

अपने TNEB बिल शिकायत नंबर के संबंध में 94987 94987 पर कॉल करें । आप व्हाट्सएप नंबर  9445850811 . पर भी संपर्क कर सकते हैं


सभी जिला टीएनईबी जोन/क्षेत्रीय/मंडल महत्वपूर्ण फोन नंबर/बिल शिकायत संख्या सभी जिला टीएनईबी जोन/क्षेत्रीय/मंडल महत्वपूर्ण फोन नंबर/

TNEB ऑनलाइन भुगतान अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. बिलर द्वारा भुगतान स्वीकार किए जाने में कितना समय लगेगा?

उत्तर: कुछ बिलर्स लेन-देन पूरा होने के बाद भुगतान स्वीकार करने में अधिकतम 3 कार्यदिवस लेते हैं। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि असुविधा से बचने के लिए भुगतान देय तिथि से कम से कम 3 कार्यदिवस पहले अपने बिलों का भुगतान करें

प्रश्न 2. क्या धनवापसी के लिए बिल भुगतान रद्द किया जा सकता है?

उत्तर: नहीं, आपके द्वारा एक बार किए गए बिल भुगतान को धनवापसी के लिए रद्द नहीं किया जा सकता है।

Q3. मैं बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन क्यों नहीं कर पा रहा हूँ?

उत्तर: कृपया सुनिश्चित करें कि आपने बिल भुगतान करते समय सही प्रमाणीकरण और खाता विवरण दर्ज किया है। कई बार तकनीकी कारणों से देरी हो सकती है। कृपया कुछ समय बाद पुन: प्रयास करें।

प्रश्न4. मेरा भुगतान सफल रहा, लेकिन बिल भुगतान विफल रहा। भुगतान विफलता / रसीद उत्पन्न नहीं / भुगतान करने में असमर्थ 

उत्तर: विफल बिल भुगतान के कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:

  • गलत प्रमाणीकरणकर्ता विवरण जैसे खाता संख्या, ग्राहक आईडी, आदि
  • बकाया बिल राशि में विलंब भुगतान शुल्क नहीं जोड़ा गया
  • बिलर की ओर से तकनीकी मुद्दे
  • विफलता के मामले में, धनवापसी स्वचालित रूप से आपके खाते में संसाधित हो जाएगी। धनवापसी की शेष राशि तत्काल होगी, जबकि अन्य भुगतान विधियों का उपयोग करके किए गए भुगतानों के लिए धनवापसी में आपके बैंक की नीति के आधार पर 2-4 कार्यदिवस लग सकते हैं।
  • कुछ बिलर्स भुगतान रसीद की पुष्टि करने के लिए लेन-देन की तारीख से 3 कार्यदिवस तक का समय लेते हैं।
  • यदि 3 व्यावसायिक दिनों के बाद भी भुगतान स्वीकार नहीं किया गया है, तो लेन-देन रद्द कर दिया जाएगा और धनवापसी स्वचालित रूप से आपके खाते में संसाधित हो जाएगी।

प्रश्न5. मुझे अपने बिल भुगतान पृष्ठ पर BBPS लोगो क्यों दिखाई देता है?

उत्तर: चूंकि बिलर भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) प्रणाली का हिस्सा है, इसलिए बिल भुगतान स्क्रीन पर एक बीबीपीएस लोगो दिखाई देता है।

  • BBPS भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की पहल है। यह ग्राहकों को इंटरऑपरेबल बिल भुगतान सेवाओं को सक्षम बनाता है और तत्काल भुगतान की पुष्टि प्रदान करता है
  • एनपीसीआई, केंद्रीय इकाई के रूप में, बीबीपीएस के माध्यम से किए गए लेनदेन से संबंधित समाशोधन और निपटान गतिविधियां भी करता है, जिससे ग्राहकों का विश्वास और अनुभव बढ़ता है।

प्रश्न6. मैं बिलर द्वारा प्रदान किए गए संकल्प से खुश नहीं हूं, क्या मैं शिकायत कर सकता हूं ?

उत्तर: हां, आप बीबीपीएस (भारत बिल भुगतान प्रणाली) के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

  • कृपया अपना बीबीपीएस संदर्भ संख्या दर्ज करें, समस्या कोड का चयन करें, समस्या का वर्णन करें और  इस लिंक पर शिकायत दर्ज करें
  • बीबीपीएस नंबर आपके ऑर्डर पर ऑर्डर विवरण पृष्ठ पर पाया जा सकता है। आप एक बीबीपीएस संदर्भ संख्या के लिए केवल एक शिकायत दर्ज करा सकते हैं

प्रश्न7. बीबीपीएस मुद्दे के समाधान में कितना समय लगता है?

उत्तर: कृपया   अपनी शिकायत की स्थिति की जांच के लिए इस लिंक का उपयोग करें। आपकी शिकायतों का समाधान एनपीसीआई द्वारा नियुक्त परिचालन इकाइयों द्वारा किया जाता है और एसएलए 4-7 कार्य दिवसों के बीच होता है

  • कृपया ध्यान दें कि अमेज़न इन शिकायतों पर ध्यान नहीं देता है और शिकायत के हल होने पर कोई सूचना नहीं भेजेगा

विशेष TNEB ऑनलाइन भुगतान अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. डेबिट/क्रेडिट कार्ड से भुगतान कैसे करें?

    आप उपलब्ध में से किसी एक का चयन करके ‘पेमेंट गेटवे विकल्प’ के माध्यम से सूचीबद्ध बैंक में से किसी एक के क्रेडिट / डेबिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं (निम्नलिखित बैंकों के किसी भी मास्टर / वीज़ा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का उपयोग भुगतान करने के लिए किया जा सकता है) गेटवे जिसका बैंक शुल्क प्रदर्शित किया जाता है। किसी एक गेटवे में प्रवेश करने के बाद, पूछे जाने पर अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड का विवरण दें और भुगतान के लिए आगे बढ़ें।

  2. क्या मैं कई सेवाओं के लिए भुगतान कर सकता हूं? क्या मैं मालिक/किरायेदार/रिश्तेदार/दोस्तों के लिए भुगतान कर सकता हूं?

    आप कितनी भी सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं। सेवा नं। उपभोक्ता जोड़ें बटन का उपयोग करके जोड़ा जा सकता है।

  3. मैं बिल भुगतान की निगरानी कैसे कर सकता हूं?

    आपको www.tangedco.org वेब साइट पर उपलब्ध बिल स्थिति की नियमित रूप से जांच करनी पड़ सकती है। पंजीकृत उपभोक्ताओं के लिए, जैसे ही फ़ील्ड से रीडिंग उपलब्ध कराई जाती है, एक मेल जेनरेट हो जाता है।

  4. क्या मुझे हर बार ई-रसीद प्रिंट करनी होगी?

    ज़रूरी नहीं। यह केवल रिकॉर्ड के उद्देश्य के लिए है। आप लॉगिन में भुगतान रिपोर्ट देख सकते हैं और www.tangedco.org वेब साइट में बिल की स्थिति भी देख सकते हैं।

  5. यदि मैं ऑनलाइन भुगतान करता हूँ तो सफेद मीटर कार्ड में कोई प्रविष्टि नहीं की जाती है। क्या प्रविष्टियां करने के लिए अनुभाग कार्यालय जाना अनिवार्य है?

    नहीं, भुगतान विवरण डेटाबेस में उपलब्ध हैं।

  6. www.tangedco.org साइट पर डेटा कब उपलब्ध होगा?

    विवरण अगले कार्य दिवस पर संबंधित क्षेत्रीय सर्वर पर अपलोड किया जाएगा।

  7. यदि रसीद उत्पन्न नहीं होती है/त्रुटि पृष्ठ प्रदर्शित नहीं होता है तो मैं क्या करूँ?

    एक सफल लेन-देन के बाद, यदि रसीद के बजाय त्रुटि पृष्ठ प्रदर्शित होता है, तो कृपया उसी सेवा संख्या के लिए फिर से भुगतान करने का प्रयास करने से पहले कृपया जांच लें कि क्या आपके बैंक खाते से पहले के लेनदेन की राशि डेबिट हो चुकी है। यदि डेबिट किया जाता है, तो कृपया उसी सेवा संख्या के लिए फिर से भुगतान करने का प्रयास न करें। बैंक से पुष्टि प्राप्त करने के बाद रसीद उचित समय में आपकी पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी। साथ ही रसीद को आपकी लॉगिन आईडी में भुगतान रिपोर्ट में देखा जा सकता है।

  8. मेरा लेनदेन सफल नहीं है। अगर मैं फिर से कोशिश करता हूं, तो यह बताता है कि यह पहले ही भुगतान किया जा चुका है। मुझे क्या करना चाहिए?

    लेन-देन टूट गया है और अगले तीन कार्य दिवसों के भीतर स्वचालित रूप से सुलझा लिया जाएगा। अपने बैंक खाते की जाँच करें। यदि डेबिट पाया जाता है, तो कृपया उसी सेवा संख्या के लिए फिर से भुगतान करने का प्रयास न करें।

  9. अग्रिम भुगतान क्या है और इसे कैसे समायोजित किया जाएगा?

    जिन उपभोक्ताओं का कोई बकाया बकाया नहीं है और नियमित रूप से मूल्यांकन किया जा रहा है, वे अग्रिम भुगतान कर सकते हैं। बाद के आकलन पर राशि अपने आप समायोजित हो जाएगी।

  10. मैंने अग्रिम भुगतान किया। मुझे बाद के समायोजन/बैलेंस की जांच कैसे करनी चाहिए?

    बिल स्थिति रिपोर्ट में => मासिक उपभोग शुल्क संग्रहण विवरण => अग्रिम राशि कॉलम में भुगतान की गई अग्रिम राशि के विरुद्ध समायोजित राशि को दर्शाया गया है। बिल स्थिति रिपोर्ट में => विविध संग्रह विवरण => लंबित राशि कॉलम अग्रिम भुगतान के लिए उपलब्ध शेष राशि को दर्शाता है।

  11. अगर मैं अपना पासवर्ड/यूजर आईडी भूल जाऊं तो मुझे क्या करना चाहिए?

    आप लॉगिन पेज में “फॉरगॉट पासवर्ड”/एक यूजर आईडी भूल गए लिंक के माध्यम से अपना पासवर्ड पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

  12. एएसडी क्या है और मुझे भुगतान क्यों करना चाहिए?

    उपलब्ध क्रेडिट के लिए देय ब्याज लेने के बाद एलटी उपभोक्ताओं के मामले में सुरक्षा जमा (एसडी) की पर्याप्तता की हर दो साल में एक बार समीक्षा की जाएगी। यदि उपलब्ध जमा राशि समीक्षा की गई सुरक्षा जमा से कम है, तो शेष राशि अतिरिक्त सुरक्षा जमा (एएसडी) के रूप में एकत्र की जाएगी। यदि देय तिथि के भीतर शेष राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तो सेवा डिस्कनेक्शन के लिए उत्तरदायी है।

  13. मैं भुगतान की गई सीसी जमा राशि की जांच कहां करूं?

    जमा के लिए किए गए सभी भुगतान बिल स्थिति => विविध संग्रह विवरण => खाता विवरण = 48100-सीसी जमा में देखे जा सकते हैं।

  14. मैं अपनी आईडी में अन्य सेवा नंबरों के लिए अलर्ट कैसे प्राप्त करूं?

    ईमेल आईडी को संशोधित/अद्यतन करने और मेल अलर्ट प्राप्त करने के लिए समर्थन लिंक की ईमेल आईडी को अपडेट/जोड़ने का उपयोग करें।

  15. मुझे वोल्टेज में उतार-चढ़ाव है, मेरा मीटर तेज चल रहा है / नहीं चल रहा है / रीडिंग नहीं हो रही है आदि, मुझे कहां शिकायत करनी चाहिए?

    बिलिंग के अलावा अन्य शिकायतों के लिए संबंधित अनुभाग कार्यालय से संपर्क करें। वैकल्पिक रूप से www.tangedco.org =>Reach Us=> Consumer Complaints के माध्यम से शिकायत की जा सकती है।

  16. मैं किस बिलिंग चक्र से संबंधित हूं?

    LT उपभोक्ताओं के लिए खपत की गई ऊर्जा के लिए TANGEDCO में आकलन द्विमासिक किया जाता है। यदि मूल्यांकन विषम माह के दौरान किया जाता है, तो आप विषम चक्र से संबंधित हैं और इसके विपरीत। अपना बिलिंग चक्र जानने के लिए, उपभोक्ता बिल की स्थिति देखें।

  17. क्या मैं दंड का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से कर सकता हूँ?

    यदि आप नियत तारीख के भीतर राशि का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो आपका सेवा कनेक्शन डिस्कनेक्शन के लिए उत्तरदायी है। हालांकि, यदि डिस्कनेक्ट नहीं किया गया है, तो आप विलंबित अधिभार के साथ ऑनलाइन के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। यदि सेवा काट दी जाती है, तो कृपया पुन: जोड़ने के लिए अनुभाग कार्यालय से संपर्क करें।

  18. ईबी कार्ड (व्हाइट मीटर कार्ड) प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

    यदि सफेद मीटर कार्ड खो जाता है, तो आप अनुभाग कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं और 5/- रुपये के भुगतान पर एक नया कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। यदि कार्ड भरा हुआ है और मूल्यांकन में प्रवेश करने के लिए कोई जगह नहीं है, तो इसे मुफ्त में जारी किया जाएगा। .

  19. वेब साइट में पता गलत प्रतीत होता है।

    पता सुधार अनुभाग कार्यालय में किया जाना है।

  20. नाम ट्रांसफर के लिए क्या करें?

    सहायक दस्तावेजों के साथ एक आवेदन संबंधित अनुभाग कार्यालय में जमा करना होगा। आवश्यक नाम हस्तांतरण शुल्क के भुगतान पर नाम नए मालिक को स्थानांतरित कर दिया जाएगा। विवरण www.tangedco.org में बिलिंग सेवाओं के टैरिफ की अनुसूची लिंक में विविध शुल्क के तहत उपलब्ध हैं

  21. मुझे टैरिफ विवरण कहां मिलेगा?

    यह बिल की स्थिति में पाया जा सकता है।

  22. जब मैं भुगतान के लिए उपभोक्ता का चयन करता हूं तो प्रदर्शित संदेश ‘पिछला आकलन नहीं किया गया’ है?

    इसका मतलब है कि आपके स्थानीय ईबी कार्यालय द्वारा दो बिलिंग चक्रों, वर्तमान चक्र और पिछले चक्र के लिए कोई मूल्यांकन प्रविष्टि नहीं की गई है। ऐसे में अग्रिम भुगतान का विकल्प भी अवरुद्ध हो जाएगा और उपभोक्ता संबंधित अनुभाग कार्यालय द्वारा अपडेशन पढ़ने के बाद ही भुगतान कर सकेगा।

इस TNEB ऑनलाइन भुगतान पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अब तक अगर कोई समस्या है तो कृपया हमें नीचे कमेंट करके बताएं।

Leave a Comment